महेश कुशवंश

28 जुलाई 2011

तुम्हारी अनकही बातें ..




जब भी
छत की मुडेर पर
बिना किसी प्रयोजन के
झाकता हूँ अपने ही अन्दर
दूर से  आती है
कोई आवाज़
और उस आवाज़ के पीछे
मीलों भागने लगता हूँ
भागते भागते
हाफ़ जाता हूँ मैं  
और टूटती श्वांस चाहती है  कोई सहारा
जिसपर भी मैं
टिकाता हूँ हाँथ
वही कर जाता है किनारा   
मैं  फिर भागने लगता हूँ  
सोचने लगता हूँ
हर भागने का कोई प्रायोजन तो  होना चाहिए
जो मुझे नज़र नहीं आते
हाँ
अब नज़र आते है कुछ और
भागते हुए
मै उन्हें रोककर पूंछने लगता हूँ
अपने भागने का अर्थ
वो मुस्कुराते है और
भाग खड़े होते है
मेरी तन्द्रा भंग होती है
कानों में झींगुरों की आवाज़
तोड़ने  लगती है सन्नाटा
आसमान में बादल  बरसने को हैं  
चाँद की रोशनी गिरवी है
स्याह, गहन अँधेरी रात में  
सूरज थक  हार कर
सो चुका है    
इस आस में ..शायद
कल बिखरे सकूं रौशनी  
कल फिर  करूंगा  प्रयास  
शायद कल बादल हट जाएँ
मै छत  की मुडेर पर
बिना प्रायोजन खड़े
दूर रोशन होती खिड़की टटोलने  लगता हूँ  
रात का  प्रथम  पहर है
खिड़की बंद हो जाती है
हवाओं में आद्रता है  
मै देखता हूँ
दूर मीनार में टिमटिमाता हुआ दीपक
दीपक से बिखर रहे है  इन्द्रधनुषी रंग
पता नहीं क्यों
मन
मुस्कुराने लगता है 
दूर तक फ़ैली सड़क
मुझे
नेकलेस सी  लगती है
और मै महसूस करने लगता हूँ
तुम्हारा चेहरा
तुम्हारी आँखे
तुम्हारे अधखुले होंठ
तुम्हारी अनकही बातें ..

- कुश्वंश  


16 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत अच्छे बिम्ब से सजाया है आपने इस रचना को। सुखद अनुभूति हुई।

    जवाब देंहटाएं
  2. रात के अँधेरे में एकांत में अक्सर मन में रौशनी होती है और हम वो देख पाते हैं जो दिन के उजाले में नज़र नहीं आता ।
    बहुत भावपूर्ण रचना -एक अनजाने से अहसास का बोध कराती हुई ।

    जवाब देंहटाएं
  3. भावपूर्ण रचना है| मन के भीतर की अभिव्यक्ति...

    जवाब देंहटाएं
  4. मै महसूस करने लगता हूँ
    तुम्हारा चेहरा
    तुम्हारी आँखे
    तुम्हारे अधखुले होंठ
    तुम्हारी अनकही बातें ..
    sabkuch maun

    जवाब देंहटाएं
  5. और टूटती श्वांस चाहती है कोई सहारा
    जिसपर भी मैं
    टिकाता हूँ हाँथ
    वही कर जाता है किनारा

    बहुत ही गहरी अभिव्यक्ति....

    जवाब देंहटाएं
  6. वाह ...गहरी बात कही है आपने इस रचना में ... आभार ।

    जवाब देंहटाएं
  7. Quite realistic, beautiful and romantic creation .

    जवाब देंहटाएं
  8. आस है तो सांस है।
    खूबसूरत कविता, सभी इस अनुभूति से गुजरते हैं, लेकिन कविता में अभिव्यक्त कर पाए हैं केवल आप।

    जवाब देंहटाएं
  9. दूर तक फ़ैली सड़क
    मुझे
    नेकलेस सी लगती है....

    बहुत खूब..

    जवाब देंहटाएं
  10. बहुत बहुत बहुत सुन्दर अभिव्यक्ति.......कुश्वंश जी!

    जवाब देंहटाएं

आपके आने का धन्यवाद.आपके बेबाक उदगार कलम को शक्ति प्रदान करेंगे.
-कुश्वंश

हिंदी में